15 February 2017

छत्तीसगढ़ के निःशुल्क हेल्पलाइन नंबर्स


महतारी  एक्सप्रेस 102- गर्भवती महिलाओं को आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं मुहैया कराने के लिए राज्य के सभी जिलों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मह्तारी एक्सप्रेस 102- टोल फ्री नंबर 102 शुरू किया गया है। जैसे ही कॉल प्राप्त होता है, महतारी  एक्सप्रेस एम्बुलेंस मरीज के घर तक पहुंचता है और उसे अस्पताल ले जाता है। इसके अलावा, प्रसव / चिकित्सा उपचार के बाद, एम्बुलेंस मरीज को घर वापस ले है, यह सेवा मुफ्त में प्रदान की जाती है। 

आरोग्य सेवा और स्वास्थ्य परामर्श केंद्र 104- स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को आवश्यक स्वास्थ्य सलाह प्रदान करने के लिए 24x7 टोल फ्री हेल्पलाइन शुरू की है। इस हेल्पलाइन नंबर पर, लोग स्वास्थ्य परामर्श, पास के स्वास्थ्य केंद्रों के बारे में जानकारी, राज्य सरकार की स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। लोग स्वास्थ्य और चिकित्सा संगठनों में अनियमितताओं के खिलाफ शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

संजीवनी एक्सप्रेस 108: - आपातकालीन चिकित्सा सेवा के लिए 108 सेवा का लाभ उठाया जा सकता है। इस आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर को संजीवनी एक्सप्रेस एम्बुलेंस सेवा के लिए गंभीर रोगी या दुर्घटना के पीड़ितों के पास अस्पताल ले जाने के लिए डायल किया जा सकता है। 

बाल अधिकारों के संरक्षण और शिक्षा के अधिकार वाले बच्चों को लाभ देने के लिए 1800-233-0055- टोल फ्री नंबर 1800-233-0055 छत्तीसगढ़ राज्य आयोग बाल संरक्षण संरक्षण द्वारा शुरू किया गया है। कोई भी इस नंबर को डायल करने या बाल दुर्व्यवहार, शोषण, बेघर सड़क के बच्चों या गंभीर रूप से बीमार बच्चों के बारे में शिकायत कर सकता है और शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 के उल्लंघन की शिकायत कर सकता है। 

महिलाओं और लड़कियों की हेल्पलाइन संख्या 1091 - यह हेल्पलाइन नंबर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए शुरू किया गया है। और महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा। इस हेल्पलाइन नंबर को किसी भी लड़की या महिला ने पूर्वस्कूली, घरेलू हिंसा या इसी तरह के मामलों के बारे में शिकायत करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। 

स्वच्छता, स्ट्रीट लाइट्स और जल आपूर्ति संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए 1100 डायल करें: - राज्य सरकार के शहरी प्रशासन विभाग ने सभी 10 नगर निगम क्षेत्रों में जल आपूर्ति, स्ट्रीट लाइट्स और स्वच्छता से संबंधित सार्वजनिक शिकायतों के त्वरित निवारण के लिए यह टोल फ्री नंबर लॉन्च किया है। राज्य रिपोर्टिंग के 24 घंटों के भीतर इस नंबर पर प्राप्त शिकायतों के निवारण का प्रावधान है।

राशन कार्ड से संबंधित शिकायतों के लिए 1800-233-3663: - खाद्य विभाग ने राशन कार्ड के बारे में शिकायतों और सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत उचित मूल्य की दुकानों से अनाज की आपूर्ति के लिए राज्य स्तर के कॉल सेंटर की हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। 

किसान कॉल सेंटर 1800-180-1551- विशेषज्ञ तकनीकी सलाह और कृषि, पशुपालन और मत्स्य संबंधी मुद्दों पर मार्गदर्शन के लिए, कोई भी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-180-1551 से संपर्क कर सकता है। 

Previous Page Next Page Home

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए नवागढ़ के Facebook पेज को लाइक करें

Random Post

मुख्य पृष्ठ

home Smachar Ayojan

नवागढ़ विशेष

history visiting place interesting info
poet school smiti
Najdiki suvidhae Najdiki Bus time table Bemetara Police

ऑनलाइन सेवाएं

comp online services comp

Blog Archive